त्योहारी सीज़न के दौरान ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते हैं? तो इस बात का ध्यान रखें

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के साथ हमने अपने कई काम ऑनलाइन करना शुरू कर दिया है और शॉपिंग (Online Shopping) उनमें से एक है। आज हमारे पास अमेज़न (Amazon) और फ्लिपकार्ट (Flipkart) जैसे कई ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफ़ॉर्म हैं, जहाँ हम अपने पसंदीदा उत्पादों को भारी डिस्काउंट के बाद बहुत ही कम कीमत में खरीद सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग जितनी आसान है, उतनी ही जोखिम भरी भी है।

आजकल कई लोग ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार बनते हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे स्टेप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करके आप ऑनलाइन शॉपिंग में सुरक्षित रह सकते हैं।

1. मजबूत और यूनिक पासवर्ड बनाएं

किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करने के लिए, आपको उसकी ऐप या वेबसाइट पर अकाउंट बनाकर लॉगिन करना होगा। हम सुझाव देते हैं कि आप अपने प्रत्येक अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड बनाएं और पासवर्ड ऐसा हो जिसे कोई आसानी से ढूंढ न सके। मजबूत पासवर्ड में अक्षर, संख्या, और विशेष चिह्न शामिल होने चाहिए।

2. पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें

अगर आप सोच रहे हैं कि प्रत्येक अकाउंट का पासवर्ड कैसे याद रखेंगे, तो बता दें कि आपके स्मार्टफोन और लैपटॉप में पासवर्ड मैनेजर नामक फीचर है। यह सुविधा आपको पासवर्ड्स याद रखने के साथ-साथ आपको यूनिक पासवर्ड सुझाने की अनुमति देती है। इस तरह आपको बार-बार पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

3. टू-स्टेप वेरिफिकेशन सक्रिय करें

आजकल, आपके फोन या किसी भी अकाउंट को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर है, जो बहुत सफल साबित हुआ है। इसमें, आपको अपने अकाउंट को एक्सेस करने के लिए एक विशेष पासवर्ड या फोन की दर्ज करनी होगी। इस तरह आपके अकाउंट को दोगुनी सुरक्षा मिलती है।

4. सुरक्षा संपर्क जानकारी प्रदान करें

ऑनलाइन शॉपिंग हो या कोई अन्य ऑनलाइन गतिविधि, बैंकों और सेवा प्रदाताओं को सुरक्षा फोन नंबर और ईमेल पता दें ताकि यदि आपके खाते में कोई अनियमितता हो तो संपर्क करने में कोई कठिनाई न हो।

5. सुरक्षित साइट पर खरीदारी करें

ऑनलाइन खरीदारी करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि साइट कितनी विश्वसनीय है। खरीदारी करने से पहले, उत्पाद असली है या नहीं और इसे कैसे रिव्यू मिले हैं, यह जांचें। इस तरह आप धोखाधड़ी वाले उत्पाद खरीदने से बचेंगे। सुरक्षित साइट की पहचान के लिए, URL ‘https://’ से शुरू होना चाहिए और साइट के पते के बगल में पैडलॉक आइकन दिखना चाहिए।

6. सावधानीपूर्वक भुगतान करें

जब आप भुगतान करते हैं तो सुरक्षित भुगतान विधि का उपयोग करें। क्रेडिट कार्ड या पेमेंट वॉलेट अधिक सुरक्षित विकल्प हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप अपने भुगतान विवरण किसी अविश्वसनीय या अनधिकृत साइट पर साझा नहीं करते।

7. व्यक्तिगत जानकारी गुप्त रखें

अपनी व्यक्तिगत जानकारी केवल विश्वसनीय वेबसाइटों पर साझा करें। अपना सोशल सिक्योरिटी नंबर, बैंक विवरण, या अन्य संवेदनशील जानकारी किसी अनधिकृत साइट के साथ साझा न करें।

8. नकली ऑफ़र और स्कैम्स से सावधान रहें

बहुत ही आकर्षक ऑफ़र और डिस्काउंट से सावधान रहें। अक्सर ये नकली स्कैम्स होते हैं जो आपका व्यक्तिगत और वित्तीय डेटा चुरा सकते हैं।

9. नियमित रूप से अकाउंट चेक करें

अपने खातों और लेनदेन की नियमित रूप से जांच करें। कोई अनधिकृत गतिविधि नजर आने पर तुरंत अपने बैंक या क्रेडिट कार्ड प्रदाता को सूचित करें।

ये कुछ आसान तरीके हैं जिनसे आप ऑनलाइन खरीदारी करते समय खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। आप अपनी किसी भी ऑनलाइन गतिविधियों के लिए इनमें से अधिकांश कदमों का पालन कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *