जानिए, सेलिब्रिटीस क्यों अपने डायट में विगन टी शामिल करते है?

आजकल सेलिब्रिटीज़ में वेगन चाय बहुत लोकप्रिय हो रही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह वेगन चाय क्या है? इसका स्वाद सामान्य चाय जैसा ही होता है, लेकिन इसके फायदे बहुत अधिक होते हैं। हेल्दी और टेस्टी वेगन चाय में आपकी मसाला चाय के सभी गुण होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर यह चाय पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है। आइए जानें, सेलिब्रिटीज अपने डाइट में वेगन चाय क्यों शामिल करते हैं:

वेगन टी क्या है?

वेगन चाय बनाने के लिए गाय या भैंस के दूध की बजाय पौधों पर आधारित दूध जैसे सोया दूध या बादाम के दूध का उपयोग किया जाता है। यह चाय उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है जिन्हें लैक्टोज इनटोलरेंस की समस्या होती है।

सामान्य चाय से खास क्यों है?

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, जब देशी चाय की बात आती है तो दूध को हमेशा एक महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। कई लोग चाय को हेल्दी बनाने के लिए टोंड मिल्क का उपयोग करते हैं। लेकिन वेगन आहार के बढ़ते चलन और जागरूकता के कारण, अब ज्यादातर लोग कम फैट और उच्च पोषक तत्वों वाले विकल्पों को पसंद करने लगे हैं।

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

वेगनिज़म के कारण सेलिब्रिटीज मसाला चाय से दूर रहकर वेगन चाय को पसंद कर रहे हैं। इसमें फैट कम होने के कारण कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है। यह वजन घटाने में और दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद करती है। यह चाय हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी अच्छा विकल्प है। इसे पीने से एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या नहीं होती। इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम रहती है।

वेगन चाय की रेसिपी

वेगन चाय बनाने के लिए एक पैन में पानी डालकर गैस पर उबालें। पानी में चाय, ब्राउन शुगर या गुड़ डालकर उबालें। इसमें चाय मसाला डालें। अदरक और पुदीने के पत्तों का टुकड़ा कूटकर पानी में डालें। थोड़ी देर उबालने के बाद, रंग और खुशबू आने पर आंच धीमी करें। अब इसमें बादाम का दूध या सोया दूध डालें।

दूध डालते समय चाय को चम्मच से हिलाएं। गैस धीमी रखें। ज्यादा उबालने से यह कड़वी हो सकती है। 2-3 मिनट बाद गैस बंद कर दें। एक कप में चाय को छानकर गरमा गरम पिएं। यह ध्यान रखें कि यह सामान्य दूध जितनी गाढ़ी न बने। इसका रंग थोड़ा हल्का भी हो सकता है, लेकिन आपको इसका स्वाद पसंद आएगा।

वेगन चाय के फायदे

  1. कम फैट और कैलोरी: इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने और दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।
  2. लैक्टोज इनटोलरेंस: यह चाय उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो लैक्टोज इनटोलरेंस से पीड़ित हैं।
  3. पोषक तत्वों से भरपूर: पौधों पर आधारित दूध में विटामिन और खनिज अधिक होते हैं, जो सामान्य दूध में नहीं मिलते।
  4. एनवायरनमेंटल फ्रेंडली: वेगन चाय बनाने के लिए उपयोग होने वाले दूध का उत्पादन पर्यावरण पर कम प्रभाव डालता है।

इन सभी कारणों से वेगन चाय सैलिब्रिटीज और आम लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रही है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *