क्या आप सर्दियों में फ्रिज चालू और बंद करते हैं? ऐसा करने से नुकसान हो सकता है

आज के समय में हर घर में फ्रिज होना आम बात है। यह हर घर की आवश्यकता बन चुका है। गर्मी हो या सर्दी, हर मौसम में लोग फ्रिज का उपयोग करते हैं। यह हमारे किचन का राजा है। इसमें हम अपने खाने-पीने की सभी चीजें रखते हैं। फ्रिज भोजन को बैक्टीरिया से सुरक्षित रखता है।

फ्रिज में दो कम्पार्टमेंट होते हैं, जिनका तापमान अलग-अलग होता है। सामान्यतः फ्रिज का उतना उपयोग सर्दियों में नहीं होता जितना गर्मियों में होता है। यही कारण है कि सर्दियों में लोग फ्रिज का सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाते।

सर्दियों में फ्रिज का उपयोग:

कई बार लोगों को यह भी पता नहीं होता कि ठंड में फ्रिज का उपयोग करना चाहिए या नहीं। कुछ लोग बिजली बचाने के लिए ठंडे मौसम में रेफ्रिजरेटर बंद कर देते हैं और इससे उनके रेफ्रिजरेटर को नुकसान हो सकता है। बता दें कि फ्रिज को लंबे समय तक बंद रखने से उसका कम्प्रेसर जाम हो सकता है।

असल में, फ्रिज की मोटर सीमित टॉर्क के लिए बनाई जाती है। ऐसी स्थिति में फ्रिज को लंबे समय तक बंद रखने से उसके पिस्टन में नमी प्रवेश कर जाती है और जब आप लंबे समय बाद फ्रिज चालू करते हैं, तो मोटर का टॉर्क काम नहीं करेगा और वह जाम हो जाएगी। जाम हुई मोटर के कारण वह अधिक गर्म हो जाएगी और उसका कम्प्रेसर खराब हो जाएगा। इसलिए, चाहे सर्दी हो या गर्मी, फ्रिज को चालू करने के बाद उसे बंद नहीं करना चाहिए।

तापमान कितना होना चाहिए:

सामान्यतः गर्मियों में फ्रिज को 3 से 4 नंबर पर रखना चाहिए, ताकि फ्रिज में रखी आपकी चीजें ठंडी रहें और खराब न हों। दूसरी ओर, अगर हम सर्दियों की बात करें तो ठंड के मौसम में आप फ्रिज को नंबर 1 पर रख सकते हैं। रेफ्रिजरेटर को सर्दियों में सबसे कम तापमान पर रखना चाहिए, क्योंकि सर्दियों में तापमान सामान्य से कम होता है।

तापमान का नियंत्रण:

फ्रिज का उपयोग तापमान को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। यह फ्रिज का तापमान गर्मियों में अलग और सर्दियों में अलग होता है। गर्मियों में, रेफ्रिजरेटर का कम्प्रेसर लंबे समय तक काम करता है, जिससे यह बहुत ठंडा हो जाता है। गर्मियों में, यह अधिक बिजली का उपयोग करता है। यदि आप सर्दियों में फ्रिज का उपयोग करते हैं, तो आपका कम्प्रेसर कम समय तक चलेगा क्योंकि बाहर का तापमान पहले से ही कम होता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *