आपके जेब में इतने पैसे हो, तो आप एक द्वीप खरीद सकते हैं और बना सकते हैं अपना निजी देश

इन दिनों कैलाश द्वीप के बारे में काफी चर्चा है, जिसे स्वामी नित्यानंद ने इक्वाडोर के पास खरीदा और उसे अपना देश बना लिया है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में इस द्वीप के प्रवेश के लिए आवेदन किया है और लोगों से इसमें बसने और नागरिकता प्राप्त करने की अपील भी की है। बता दें कि दुनिया भर में दर्जनों द्वीप बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जिन्हें खरीदकर आप अपना देश घोषित कर सकते हैं।

हां, यह सच है कि द्वीप दुनिया के किसी भी हिस्से में खरीदा जा सकता है। अगर आपके पास पैसे हैं, तो आप अपना खुद का द्वीप खरीद सकते हैं। पूरी दुनिया में द्वीपों की खरीद और बिक्री की जाती है। कुछ स्थानों पर तो द्वीप किराए पर भी दिए जा रहे हैं। द्वीप खरीदना एक घर या मकान खरीदने जैसा ही है। अपनी पसंद का द्वीप चुनें और वहां की कीमत चुकाकर अपना निवास स्थान स्थाई करें। स्थान के अनुसार कीमत भी बदलती है।

द्वीप खरीदना उतना महंगा नहीं है जितना हम सोचते हैं। कभी-कभी यह 1 लाख डॉलर यानी लगभग 72 लाख रुपये में भी उपलब्ध हो सकता है। आमतौर पर बड़े लोग अपनी छुट्टियां बिताने के लिए सुनसान और दूर के द्वीप खरीदते हैं। यह उनकी निजी संपत्ति होती है, जिसका वे अपनी सुविधा अनुसार उपयोग कर सकते हैं।

द्वीप की कीमत स्थान के अनुसार बदलती है। उदाहरण के लिए, मध्य अमेरिका में द्वीप सस्ते में उपलब्ध हैं, जबकि यूरोप में इसकी कीमतें अधिक हैं। बहामास और फ्रेंच पोलिनेशिया जैसे क्षेत्रों में द्वीप खरीदना आसान नहीं है। अधिक आरामदायक होने के कारण, उनकी कीमतें बहुत ऊंची हैं।

लंदन में एक द्वीप की औसत कीमत साढ़े सात मिलियन डॉलर यानी लगभग 5 करोड़ 36 लाख रुपये है। मैनहट्टन में यह और भी महंगा है। यहां द्वीप की कीमत 9 लाख 70 हजार डॉलर यानी लगभग 6 करोड़ 93 लाख रुपये है।

द्वीप की खरीद-फरोख्त में भी मोलभाव होता है। कभी-कभी अगर कीमत अच्छी हो तो आप सस्ते में भी द्वीप खरीद सकते हैं। मध्य अमेरिका, स्कॉटलैंड, आयरलैंड, स्वीडन और कनाडा में सबसे अच्छी डील उपलब्ध हैं। रियल एस्टेट सेक्टर की तरह ब्रोकर भी द्वीपों की बिक्री और खरीद में शामिल होते हैं। कभी-कभी द्वीप की कीमत 5 मिलियन डॉलर तक हो सकती है।

ज्यादातर लोग जो द्वीप खरीदते हैं, वे अपनी छुट्टियां बिताने के लिए द्वीप खरीदते हैं। वे बहुत बड़े नहीं होते हैं। इसमें एक छोटा घर बनाया जा सकता है। आसपास के क्षेत्र को अपनी इच्छा के अनुसार सजाया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हरियाली के बीच कोई परेशान करने वाला नहीं होता है। कई लोग एक बड़ा और महंगा द्वीप खरीदकर अपनी इच्छा अनुसार क्षेत्र का विस्तार करते हैं।

द्वीप खरीदना बहुत मुश्किल नहीं है। इसे एक उदाहरण से समझा जा सकता है कि जर्मन नागरिक ने नोवा स्कोटिया में 16 एकड़ का द्वीप खरीदा था। इसकी कीमत 60 हजार डॉलर थी। उस द्वीप में भेड़ें छोड़कर और कुछ नहीं था।

कई कंपनियां ऑनलाइन द्वीप बेचती हैं। इसमें द्वीप की तस्वीर के साथ इसकी सभी जानकारी दी गई है। कई द्वीप इतने अनुकूल हैं कि आपको वहां जाना होगा, बाकी चीजें वहां मौजूद हैं। बिजली आपूर्ति से लेकर सभी सुविधाओं की व्यवस्था की गई है।

थाईलैंड के पास रंगाया द्वीप बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसकी कीमत 160 मिलियन अमेरिकी डॉलर रखी गई है। यह फुकेट द्वीप के पूर्व में स्थित है। यह क्षेत्र पर्यटकों में बहुत लोकप्रिय है। इस क्षेत्र का यह सबसे बड़ा द्वीप है, इसलिए इसकी कीमत भी अधिक है। 110 एकड़ में फैला रंगाया द्वीप बिजली आपूर्ति से लेकर मोबाइल सिग्नल तक सब कुछ प्रदान करता है। यह फुकेट अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से केवल 20 मिनट की दूरी पर है। पास के शहर से केवल 10 मिनट में नाव के द्वारा पहुंचा जा सकता है।

जैसे कि, कई हॉलीवुड हस्तियों के पास उनके अपने निजी द्वीप हैं। भारत के भी तीन लोगों के पास उनके निजी द्वीप हैं, जिनमें बॉलीवुड सितारे शाहरुख खान, मिका और जैकलीन फर्नांडिस शामिल हैं। शाहरुख ने दुबई के पास एक निजी द्वीप 700 मिलियन डॉलर में खरीदा है। उसकी कीमत 700 मिलियन डॉलर है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *