| |

मोगरे का फूल संजीवनी औषधि से कम नहीं, इसके फायदे जानकर आप भी इसे लगाएंगे

मोगरा फूल बगीचे और घर में सुगंध फैलाने के लिए प्रसिद्ध है। मोगरा के फूल जितने सुंदर होते हैं उतने ही सुगंधित भी होते हैं। इन फूलों से परफ्यूम और तेल भी बनाया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोगरा एक औषधि भी है और मोगरे के पौधे में अनेक औषधीय गुण भी हैं। इसकी सुगंध मन को शक्ति प्रदान करती है और मानसिक तनाव कम करती है।

इन फूलों का उपयोग कई आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में भी होता है। इसके अलावा, तेल, परफ्यूम, साबुन, फेस पैक आदि जैसी कई प्रकार की चीजें भी इससे बनाई जाती हैं।

मोगरा फूल अनिद्रा दूर करता है

विभिन्न तरीकों से मोगरे का उपयोग करके मानसिक तनाव कम किया जा सकता है। यह तनावग्रस्त नर्वस सिस्टम को शांत करके मन को शांत करता है। इसमें कुछ रसायन होते हैं, जो नर्वस सिस्टम को राहत देते हैं। इसके उपयोग से अनिद्रा में राहत मिलती है और अच्छी नींद आती है।

चोटों और घावों को ठीक करने में प्रभावी

मोगरा तेल का उपयोग एंटीसेप्टिक के रूप में भी होता है। किसी भी प्रकार की चोट या घाव हो तो मोगरे के तेल में रुई को भिगोकर चोट पर लगाएं। इससे दर्द कम होता है और घाव भी जल्दी भरते हैं।

मुंह के छालों की समस्या दूर होती है

अगर मुंह में छाले हो तो इसके पत्ते धोकर धीरे-धीरे चबाएं। इससे आपके मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाएंगे। मोगरे के पत्तों से निकलने वाला रस छालों को दूर करता है।

पाचन को स्वस्थ रखें

मोगरे का उपयोग पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। मोगरे में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मदद से आंतों के कार्य में सुधार होता है। यह जठरांत्रिय उत्तेजकों के लिए भी अच्छा माना जाता है।

हताशा और चिंता से मुक्ति पाएं

मोगरे के उपयोग से डिप्रेशन और चिंता में राहत मिलती है। इससे आने वाली सुगंध आपका मूड सुधारती है। एरोमाथेरपी में इसके तेल का उपयोग करने से रक्त परिसंचरण, श्वास लेने में कठिनाई और ब्लडप्रेशर को कम किया जा सकता है।

(नोट: स्वास्थ्य संबंधी लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। उपरोक्त लेख में दर्शाई गई जानकारी के बारे में अधिक विवरण के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें।)

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *