| |

बड़ा दावा: 100 साल तक जीने वाले लोगों के स्वास्थ्य का रहस्य आया सामने, भोजन में ये चीज़ शामिल करके पाएं दीर्घायु

भोजन में दालें शामिल करने से जीवनकाल बढ़ सकता है

  • दालें खाने वाले लोग लंबा जीवन जीते हैं – शोधकर्ताओं का दावा
  • द अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन का शोध

लंबे समय तक जीवित रहने के लिए अच्छा आहार और स्वस्थ शरीर होना महत्वपूर्ण है। शोधकर्ताओं के अनुसार, मृत्युदर में 17% की कमी और हृदय रोग से होने वाली मृत्यु में 28% की कमी उन लोगों में देखी गई जिन्होंने सोच-समझकर भोजन किया।

शोधकर्ताओं को आयु और विशेष खाद्य पदार्थों के बीच मजबूत संबंध मिला है। दालों को दीर्घायु का रहस्य माना गया है। हरे फलियों के अलावा राजमा और लोबिया भी दालों की श्रेणी में आते हैं।

लंबे जीवन का रहस्य: दालें शोधकर्ताओं ने विश्व के ब्लू जोन का अध्ययन किया। ब्लू जोन वे क्षेत्र हैं जहां लोग कम से कम 100 साल तक जीवित रहते हैं। इन लोगों के आहार और जीवनशैली में कई समानताएं देखी जाती हैं। इनमें से एक सामान्य चीज़ दालें हैं। द अमेरिकन जर्नल ऑफ लाइफस्टाइल मेडिसिन के अनुसार, आहार के अलावा, इन क्षेत्रों के लोग बहुत चलते हैं, उनका एक उद्देश्य होता है और वे कम मात्रा में शराब पीते हैं। ये लोग हरी दालें और सब्जियाँ खाने पर भी जोर देते हैं।

दालें क्यों आवश्यक हैं ब्लू ज़ोन डाइट के शोधकर्ताओं ने पाया कि ये लंबे समय तक जीने वाले लोग निश्चित रूप से प्रतिदिन लगभग एक कप दाल खाते हैं। दालें प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होती हैं और इनमें कोई वसा नहीं होती। द जेरोंटोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ अमेरिका के अनुसार, फाइबर की पर्याप्त मात्रा लंबे और स्वस्थ जीवन से जुड़ी हुई है। इससे डिप्रेशन, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और डिमेंशिया का खतरा कम होता है। दालों में पॉलीफेनॉल्स नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो स्वस्थ वृद्धावस्था में मदद करते हैं। यह सूजन-रोधी, डायबिटीज-रोधी है और मोटापा और हृदय रोग का खतरा कम करता है।

इस तरह डाइट में दालों को शामिल करें शोधकर्ताओं के अनुसार, दालों के कई प्रकार होते हैं। हरी दालों के अलावा ये काली दाल और लाल राजमा के रूप में भी देखी जा सकती हैं। अधिक प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स के लिए, अपने आहार में दालों को अवश्य शामिल करें। यह निश्चित रूप से आपको लंबा जीवन देगा। आप इसे सब्जियों, सलाद या स्मूदी के रूप में भी ले सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *