|

गुजरात के प्रमुख पर्यटन स्थल: मन मोह लेगी ये जगहें

गुजरात भारत का एक खूबसूरत राज्य है, जो अपनी जीवंत संस्कृति, समृद्ध विरासत, प्राकृतिक परिदृश्य और स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है। गुजरात को ‘दंतकथाओं की भूमि’ भी कहा जाता है। दीवाली के अवकाश में गुजरात के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की भीड़ देखने को मिली। आइए, गुजरात के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों पर एक नजर डालते हैं:

1. गिरनार

गिरनार एक सुंदर पहाड़ी क्षेत्र है, जो धार्मिक गतिविधियों का केंद्र और ट्रेकर्स के लिए स्वर्ग समान है। गिरनार पर्वत परिक्रमा उत्सव जनवरी और फरवरी के बीच हर साल आयोजित होता है।

2. पाटन

पाटन रानी की वाव के लिए प्रसिद्ध है और यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह भारत का एक अनोखा पर्यटन केंद्र है जो दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहाँ आप भव्य स्थापत्य के कई नमूने देख सकते हैं। वडोदरा भी एक प्रमुख पर्यटन स्थल है, जहाँ नवरात्रि का उत्सव विशेष उत्साह के साथ मनाया जाता है।

3. सापुतारा

सापुतारा गुजरात के डांग जिले में स्थित एक छोटा सा हिल स्टेशन है। यह पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है और समुद्र तल से 875 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहाँ की सुंदरता और शांति पर्यटकों को आकर्षित करती है।

4. जूनागढ़

जूनागढ़ गुजरात का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यहाँ सक्काबाग ज़ू, वाइल्डलाइफ म्यूजियम, मोहब्बत मकबरा, ऊपरकोट किला, गिरनार पहाड़ियाँ और गीर नेशनल पार्क जैसे स्थानों की यात्रा की जा सकती है।

5. सोमनाथ

सोमनाथ एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। सोमनाथ मंदिर की सुंदरता मनमोहक है और यहाँ के बीच, म्यूजियम और अन्य आकर्षण भी देखने लायक हैं।

6. कच्छ

कच्छ का रण गुजरात का गौरव है। यह रेत की सुंदरता से घिरा हुआ है और यहाँ विश्व का सबसे बड़ा नमक का रण है। कच्छ का रण एक विशाल क्षेत्र है, जो थार रेगिस्तान का एक हिस्सा है।

7. कांकड़िया तालाब

कांकड़िया तालाब अहमदाबाद में स्थित है और यह बच्चों और युवाओं के लिए एक विशेष स्थान है। इसका निर्माण वर्ष 1451 में सुलतान कुतुबुद्दीन द्वारा किया गया था।

8. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता वल्लभभाई पटेल को समर्पित एक स्मारक है। यह सरदार सरोवर बांध के सामने 3.2 किमी दूर साधु बेत पर स्थित है। यह स्मारक 20,000 वर्ग मीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है और 12 वर्ग किमी के कृत्रिम तालाब से घिरा हुआ है। 182 मीटर की ऊंचाई के साथ, यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है।

गुजरात के ये प्रमुख पर्यटन स्थल न केवल राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाते हैं, बल्कि पर्यटकों के लिए एक अद्वितीय अनुभव भी प्रदान करते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *