5000 करोड़ की संपत्ति के मालिक सैफ अली खान, लेकिन बच्चों को नहीं दे सकते पैतृक संपत्ति

बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान पटौदी के नवाब हैं और उन्हें बॉलीवुड के नवाब के नाम से भी जाना जाता है। सैफ का संबंध एक राजसी परिवार से है और वे फिल्मों और विज्ञापनों से काफी पैसे कमाते हैं। इसके अलावा, उनके पास उनके पूर्वजों की संपत्ति भी है। रिपोर्ट्स के अनुसार, सैफ के पास हरियाणा में पटौदी पैलेस और भोपाल में पैतृक संपत्ति सहित 5000 करोड़ की संपत्ति है। हालांकि, आश्चर्य की बात यह है कि इतनी बड़ी संपत्ति के मालिक होने के बावजूद सैफ इसे अपने बच्चों को नहीं दे सकते।

इसका कारण

दरअसल, सैफ की अधिकांश पैतृक संपत्ति भारत सरकार के एनिमी डिस्प्यूट एक्ट के तहत आती है। इस अधिनियम के अनुसार, कोई भी व्यक्ति इस संपत्ति पर दावा नहीं कर सकता। अगर कोई व्यक्ति इस संपत्ति को अपनी मानता है, तो उसे हाईकोर्ट में जाना पड़ता है। अगर हाईकोर्ट में मामला नहीं सुलझता, तो वह व्यक्ति सुप्रीम कोर्ट में जा सकता है। लेकिन अगर सुप्रीम कोर्ट में भी मामला नहीं सुलझता, तो निर्णय का अधिकार केवल देश के राष्ट्रपति को होता है।

एनिमी डिस्प्यूट एक्ट, 1968

एनिमी डिस्प्यूट एक्ट, 1968 के तहत भारत में पाकिस्तानी नागरिकों की संपत्ति का नियमन किया जाता है। यह कानून 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पारित किया गया था। 2016 में इस अधिनियम में संशोधन किया गया, जिसके बाद भारत के लिए दुश्मन संपत्ति के कस्टोडियन के तहत इस संपत्ति पर भारत सरकार के अधिकार, मालिकाना हक और हित निहित हो सकते हैं। इस अधिनियम के तहत इस संपत्ति का मालिक इसे ट्रांसफर नहीं कर सकता। संशोधित बिल 10 मार्च 2017 को राज्यसभा और 14 मार्च 2017 को लोकसभा द्वारा पारित किया गया था।

सैफ के परदादा भोपाल के नवाब थे

इस अधिनियम के तहत सैफ की कौन सी संपत्ति आती है, इस पर विचार किया जा रहा है। हरियाणा में पटौदी पैलेस के अलावा भोपाल में भी सैफ का विरासत है।

भोपाल के नवाब हमीदुल्ला खान की दो बेटियां थीं – आबिदा सुल्तान और साजिदा सुल्तान। नवाब के अनुसार, उनकी संपत्ति का उत्तराधिकारी बड़ा बेटा था। नवाब हमीदुल्ला खान के बाद उनकी बड़ी बेटी आबिदा सुल्तान संपत्ति की मालिक बनीं। हालांकि, 1950 में आबिदा सुल्तान पाकिस्तान चली गईं और वहीं बस गईं। नवाब और उनका बाकी परिवार भारत में ही रहा। नवाब की मृत्यु के बाद साजिदा इस संपत्ति की नई मालिक बनीं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *