इन बीमारियों के लिए लौंग है रामबाण इलाज, जानिए इसके फायदे

लौंग का उपयोग सामान्यतः भारतीय रसोई में किया जाता है। इसकी सुगंध बहुत ही अधिक होती है और यह अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर लौंग स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है। इसे आपके दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। आपके आहार में लौंग को शामिल करने के कई तरीके हैं, जिनमें लौंग वाली चाय और करी शामिल हैं। लौंग में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। ये हमारी रोगप्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाते हैं। लौंग में एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल और एंटीमाइक्रोबियल गुण भी होते हैं जो सामान्य संक्रमण, सर्दी और खांसी को दूर रखते हैं।

दांत के दर्द में राहत

हमारे रोज़मर्रा के टूथपेस्ट में लौंग का व्यापक रूप से उपयोग होता है। आप रूई के फाहे पर थोड़ा सा लौंग का तेल भी लगा सकते हैं। इसे दांत या मसूड़ों पर लगाया जा सकता है। यह शुरू में दर्द को कम करेगा लेकिन बाद में संक्रमण को फैलने से रोक देगा और दांत के दर्द में राहत देगा।

मुहांसों में राहत

तेलीय त्वचा पर मुहांसे सामान्य हैं। मुहांसों की समस्या से राहत पाने के लिए लौंग बहुत ही फायदेमंद है। मुहांसे आमतौर पर गंदगी के संचय के कारण निकलते हैं। लौंग इसमें वरदान की तरह काम करता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा संबंधित इस प्रकार की समस्या को दूर करते हैं। लौंग में मौजूद गुणधर्म मुहांसों की लाली और सूजन को धीरे-धीरे कम करते हैं।

मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए

रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने से लेकर हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण को सुधारने तक, लौंग बहुत ही फायदेमंद है। लौंग का उपयोग मधुमेह जैसी कई बीमारियों में होता है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है

लौंग हमारे शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करता है। आयुर्वेद में लौंग को रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए एक प्रभावी मसाला माना गया है।

सिरदर्द दूर करता है

क्या आपको बार-बार सिरदर्द होता है? त्वरित राहत के लिए लौंग का उपयोग करें। आप लौंग की कुछ कलियों का पेस्ट बना सकते हैं। इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाएं और फिर एक गिलास दूध में डालें। यह मिश्रण सिरदर्द को दूर करने में मदद करेगा। सिरदर्द के लिए यह एक प्राकृतिक उपाय है।

नोट: यह लेख केवल जानकारी के लिए है। किसी भी उपचार या उपयोग से पहले कृपया अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *