यहाँ भारतीय रुपया चलता है, छुट्टा लेकर जाओगे तो भी राजा जैसा ठाट मिलेगा!

अमीर लोग यात्रा का शौक पूरा करने के लिए खर्च की परवाह नहीं करते। दूसरी तरफ, हजारों मध्यम वर्ग के यात्री अक्सर सस्ते दौरों की योजना बनाकर यात्रा का आनंद लेने की कोशिश करते हैं। दुनिया में कई ऐसे देश हैं जहाँ भारतीय रुपये की तुलना में उनकी मुद्रा बहुत कमजोर है, यानी हमारे रुपये का मूल्य उन देशों की मुद्रा की तुलना में अधिक है। यानी अगर आप इन देशों की यात्रा पर जाते हैं, तो आप निश्चित यात्रा बजट में ज्यादा मजा और खरीदारी कर सकते हैं।

आइसलैंड

आइसलैंड दुनिया के सबसे सुंदर स्थानों में से एक है। यात्रा के शौकीनों को यहाँ एक बार जरूर जाना चाहिए। लोग यहाँ नॉर्दर्न लाइट्स, वाटरफॉल, ग्लेशियर्स, ‘द वेस्टफजॉर्ड्स’ और फिलोलॉजिकल म्यूजियम में इकट्ठा होते हैं। यहाँ एक भारतीय रुपये की कीमत 1.65 आइसलैंडिक क्रोना है।

कंबोडिया

कंबोडिया की बात करें तो यह देश अंगकोर वाट मंदिर के कारण पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक यहाँ पहुँचते हैं। कंबोडिया की मुद्रा कंबोडियन रियल है। इस देश में एक भारतीय रुपये की कीमत 51.47 कंबोडियन रियल है। यानी रुपये की ऊँची कीमत के कारण आप अन्य स्थानों की तुलना में यहाँ ज्यादा खरीदारी कर सकते हैं।

प्रमुख पर्यटन स्थल: कंबोडिया में घूमने की जगहों की बात करें तो यहाँ कोर थॉम, पोन पोह का रॉयल पैलेस, प्रेह मनीवॉन्ग नेशनल पार्क, सिसोबाथ कर्व आदि प्रमुख हैं।

इंडोनेशिया

इंडोनेशिया के द्वीप बहुत सुंदर लगते हैं। इंडोनेशिया में स्थित बाली घूमने के लिए सबसे अच्छा स्थान है। एक भारतीय रुपया 194.25 इंडोनेशियन रुपिया के बराबर है।

वियतनाम

वियतनाम बहुत सुंदर है। यह घूमने के लिए एक शानदार देश है। यहाँ के पर्यटकों को संस्कृति और स्थानीय भोजन बहुत पसंद आता है। यहाँ एक भारतीय रुपया – 308.22 वियतनामी डोंग के बराबर है। यानी, आप भारत की तुलना में कम कीमत पर खाने-पीने के साथ अधिक चीजें ले सकते हैं। लोग यहाँ हनोई, हा लॉन्ग वे, हो ची मिन्ह सिटी जाना पसंद करते हैं। सबसे बड़ी खासियत यह है कि आप यहाँ सस्ते में बीच, लेक और जंगल सफारी का आनंद ले सकते हैं।

बजट-फ्रेंडली सफर

दुनिया भर के देशों ने टीकाकरण वाले पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। ऐसी स्थिति में, अगर आप भी कम खर्च में विदेश यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको इन देशों की यात्रा जरूर करनी चाहिए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *