| |

आज की युवा पीढ़ी दिन में कितने घंटे इंटरनेट पर बिताती है? पढ़ें यह रिपोर्ट

आज की पीढ़ी अपने स्वास्थ्य पर कितना ध्यान देती है, यह कोई नहीं जानता। लेकिन यह जरूर पता है कि एक भारतीय उपयोगकर्ता एक महीने में लगभग 17 जीबी डेटा उपयोग करता है और 20 से 25 वर्ष के लोग रोजाना लगभग 8 घंटे ऑनलाइन बिताते हैं। सोमवार को जारी किए गए मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

मोबाइल ब्रॉडबैंड उपयोग में वृद्धि

मोबाइल ब्रॉडबैंड इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में भारत में मोबाइल ब्रॉडबैंड उपयोगकर्ताओं की संख्या 34.45 मिलियन से बढ़कर 76.55 मिलियन हो गई है। औसत मोबाइल डेटा उपयोग की बात करें तो यह प्रति माह 17 जीबी तक पहुंच गया है। इसके साथ ही वर्ष 2021 में मोबाइल ब्रॉडबैंड डेटा के उपयोग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 4G मोबाइल डेटा की बात करें तो इसमें 31% की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 2021 में 4G सेवाओं में 40 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स जोड़े गए या अपग्रेड किए गए।

Gen Z का इंटरनेट उपयोग

10 से 25 वर्ष की आयु के लोग, जिन्हें सोशल मीडिया की भाषा में Gen Z भी कहा जाता है, वे 24 में से औसतन 8 घंटे ऑनलाइन बिताते हैं। भारत में 90% इंटरनेट उपयोगकर्ता अपनी स्थानीय भाषा में सामग्री पढ़ना या सुनना पसंद करते हैं। उल्लेखनीय रूप से, पिछले पांच वर्षों में, भारत दुनिया में सबसे अधिक डेटा उपयोग करने वाले देशों में से एक बन गया है।

5G डिजिटल डिवाइड को कम करेगा

नोकिया के SVP और इंडिया मार्केट के प्रमुख संजय मलिक कहते हैं, “4G ने भारत के मोबाइल ब्रॉडबैंड इकोसिस्टम को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अब, आगामी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी और इस वर्ष के अंत में सेवाओं के वाणिज्यिक लॉन्च के साथ, भारत में डिजिटल विभाजन को कम करने में मदद मिलेगी।”

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *