शीरे में पड़े कीडॉ को भगाने के लिए आप इस सरल विधि का उपयोग कर सकते हैं

रवा (सूजी) से कीड़े दूर करने के प्रभावी उपाय

रवा (सूजी) से कीड़े दूर करना एक मुश्किल काम हो सकता है। छोटे कीड़ों के कारण बहुत सा खाना खराब हो जाता है। हालांकि, इन्हें भगाने के लिए घरेलू उपचार कारगर हो सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ आसान उपाय जिनसे आप रवा से कीड़े आसानी से हटा सकते हैं और उसे फिर से उपयोग में ले सकते हैं:

1. रवा को धूप में रखें

अक्सर रवा में सफेद कीड़े देखने को मिलते हैं। एक बार कीड़े आ जाएं तो उन्हें निकालना मुश्किल होता है। इस स्थिति में आप छलनी की मदद से रवा को छान सकते हैं और थोड़ी देर के लिए धूप में रख सकते हैं। इससे आधे कीड़े छलनी से निकल जाएंगे और बाकी धूप से मर जाएंगे। रवा को धूप में रखें और बीच-बीच में अच्छी तरह से हिलाएं। इससे कीड़े भाग जाएंगे।

2. कपूर का उपयोग करें

रवा से कीड़े दूर करने के लिए आप कपूर का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए रवा को एक बर्तन में रखें। इसके बाद, उस पर अखबार फैलाएं और अखबार पर चार से पांच कपूर रखें और लगभग 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसकी तीव्र गंध के कारण कीड़े आसानी से भाग सकते हैं। कीड़े निकलने के बाद रवा को एक बार छलनी से छान लें और फिर उपयोग करें।

3. नीम के पत्तों का उपयोग करें

अगर आप रवा को एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करते हैं और फिर भी कीड़े हो जाते हैं, तो नीम के पत्तों का उपयोग करें। इसके लिए सबसे पहले नीम के पत्तों को अच्छी तरह से साफ करें और लगभग 10 से 15 पत्ते रवा में डाल दें और लगभग 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ध्यान रखें कि पत्तों में बिल्कुल भी पानी न हो। कीड़े हटने के बाद आप सूजी का उपयोग कर सकते हैं।

4. कांच की बरनी में रवा स्टोर करें

यह लगभग सभी जानते हैं कि रवा में कीड़े तब आते हैं जब इसे सही तरीके से स्टोर नहीं किया जाता। जैसे रवा का ढक्कन खुला छोड़ देना या ढीला बंद करना। इस स्थिति में कोशिश करें कि रवा का ढक्कन पूरी तरह से कसा हुआ हो। इसके अलावा रवा को एयरटाइट जार या कांच के बने बर्तन में रखें। ये उपाय अपनाने से कीड़े नहीं आएंगे और अगर रवा खाने योग्य न हो तो उसका उपयोग न करें।

इन टिप्स को अपनाकर आप रवा को कीड़ों से बचा सकते हैं और उसे फिर से उपयोग में ले सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *